FIR Full Form in hindi | एफ आई आर का फुल फॉर्म क्या होता है?

हैलो मित्रों कैसे है आप सभी उम्मीद है की आप सभी अच्छे होंगे तो आज के इस लेख में हम आपको FIR के बारे में जानकारी देंगे की FIR क्या होता है ? , FIR का फुल फॉर्म क्या होता है? , FIR का मतलब क्या होता है? , FIR Full Form in hindi , FIR Meaning in hindi एवम हम इस लेख में FIR से संबंधित और भी जानकारी देंगे।

FIR एक बहुत ही प्रचलित शब्द है हर किसी ने इसका नाम कभी न कभी सुना ही होगा आए दिन हमेसा कुछ न कुछ घटनाएं घटती रहती है जैसे किसी के घर में चोरी हो गई तो उसके लिए police थाना में  जाकर complane लिखवाना पढ़ता है लेकिन किसने की उसमे उसका नाम नही रहता है।

Fir full form in hindi

लेकिन कभी ऐसा होता है की फलाने ने किसी को बहुत ही बुरी तरह से पिता है और वह बहुत ही घायल हो गया है तब इस स्थिति में वह व्यक्ति जिसको चोट लगी होती है उसके घर वाले उस व्यक्ति के खिलाफ FIR दर्ज करवाते है ताकि पुलिस उस व्यक्ति को पकड़कर सजा दे सके।

तो इससे यह पता चलता है की FIR का प्रयोग पुलिस थाना या पुलिस से संबंधित कार्यों में किया जाता है और किसी व्यक्ति के ऊपर FIR कराने से वह एक गुनहगार के रूप में पुलिस की नजरो में होता है जब तक वह खुद को निर्दोष साबित न कर दे।

FIR Full Form in hindi | एफ आई आर का फुल फॉर्म क्या होता है?

FIR का Full Form First Investigation Report होता है और हिंदी में एफ आई आर का फुल फॉर्म प्रथम सूचना विवरण होता है यह एक Report होता है जिसमे किसी अपराधी के खिलाफ लगाए गए जुर्मों का विवरण होता है।

FIR Full Form in hindi : प्रथम सूचना विवरण

हिंदी में एफ आई आर का फुल फॉर्म प्रथम सूचना विवरण होता है।


FIR Full Form in English : First Investigation Report

English में FIR का Full Form First Investigation Report होता है।

FIR क्या होता है? | FIR का मतलब क्या होता है?

FIR का मतलब First Investigation Report ( प्रथम सूचना विवरण ) होता है इसका मतलब की जब आप किसी भी पुलिस थाने में किसी व्यक्ति के खिलाफ प्रथम सूचना विवरण ( First Investigation Report ) दर्ज करवाते है तो इसका मतलब होता है की उस व्यक्ति ने आपको कोई नुकसान पहुंचाया है तो इसलिए आप उसके खिलाफ FIR दर्ज करवा रहे है।

इसे भी पढ़े :

FIR एक paper होता है जिसपर उस जिले के उस पुलिस थाने का नाम एवम सारी जानकारी लिखी होती है और उसके नीचे खाली स्थान होता है जिसमे आपके द्वारा दोषी के खिलाफ कही गई बातों को लिखा जाता है। जिसे FIR लिखवाना कहते है। और पुलिस किसी के खिलाफ तभी एक्शन लेती है जब उस व्यक्ति के खिलाफ किसी ने FIR complaint कराई हो।

FIR लिखे जाने के बाद पुलिस कर्मचारी द्वारा आपको वह रिपोर्ट एक बार पढ़ कर सुनाया जात आहे और फिर उस पर वहां की मुहर और वहां पर उपस्थित सबसे बड़े अधिकारी का signature किया जात है। और फिर आपका भी साइन किया जाता है।

और फिर इसके बाद उसकी दो कॉपियां बनाई जाती है जिसमे से एक कॉपी को आपको दिया जाता है और एक कॉपी को पुलिस अपने पास ही रखती है और फिर उसके अनुसार ही उस case के उसपर कार्य किया जाता है।

Online FIR कैसे दर्ज करें? | Apply FIR online

दोस्तों यदि आपकी कोई भी वस्तु जैसे आपक स्मार्टफोन, आपकी कार , आपकी बाइक या फिर कोई भी वस्तु खोई हुई है तो आपको जल्द से जल्द अपने नजदीकी थाने में जाकर एक रिपोर्ट लिखवानी चाहिए नही तो फिर उस कार, बाइक या फिर समार्टफोन से कोई भी गलत काम को किया जाता है तो ऐसे में आपको दोषी माना जाएगा और आपको जिरफ्तार कर लिया जाएगा।

तो ऐसे में यह जरूरी होता है की आप जल्द से जल्द ही अपने नजदीकी थाने में एक FIR लिखवा दे ताकि बाद में यदि उससे कोई भी गलत काम होता है तो आपको दोषी न माना जाए । और यदि आप अपने नजदीकी थाने में नही जा सकते है तो आप यह कार्य ऑनलाइन ही कर सकते है। तो चलिए हम आपको बताते है की online FIR कैसे दर्ज करें?

ऑनलाइन FIR दर्ज करने के लिए सबसे पहले आपको अपने राज्य के पुलिस की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा उसके लिए आपको लिखना होगा जैसा की मैं UP में रहता हूं तो मैं google par जाकर लिखूंगा Apply Online FIR U.P. ( Uttar Pardesh ) और सर्च करना है।

इसके बाद आपको पहली लिंक को ओपन कर लेना है आप चाहे तो नीचे दिए गए लिंक को भी फॉलो करके वेबसाइट पर जा सकते है।

उत्तर प्रदेश पुलिस की ऑफिसियल वेबसाइट लिंक – Click Here

  • मेनू में Citizen Service > e-FIR पर क्लिक कीजिये
  • यूजर नेम और पासवर्ड डालकर लॉगइन कीजये
  • ई-एफ.आई.आर फॉर्म में सभी जानकारी सही-सही भरिए.
  • अंत में जानकारी पुनः चेक कर FIR फाइनल सबमिट कीजिये.

अब आपक FIR online फाइल कर दिया गया है अब आपके सामने आपके FIR की एक copy आ जाएगी आए उसे प्रिंट करके सेव कर लेना है।

यहां पर आपको शॉर्टकट में जानकारी दी गई है यदि आप online FIR kaise kare ? विस्तार से जानना चाहते है तो आप upyojana वेबसाइट के इस आर्टिकल को पढ़ सकते है जिसमे पूरी जानकारी दी गई है – up online fir kaise kare?

निष्कर्ष : FIR Full Form in hindi

आज के इस लेख में हमने आपको FIR के बारे में जानकारी दी है की FIR क्या होता है , FIR का फुल फॉर्म क्या होता है? , FIR Full Form in hindi , FIR Online kaise kare एवम FIR से संबंधित और भी जानकारी दी है।

तो यदि आपको हमारे इस लेख में दी गई जानकारी पसंद आई है तो आप इस जानकारी को अपने मित्रों के साथ जरूर साझा करे ताकि उन्हें भी इस जानकारी के बारे में पता चल सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *