हेलो दोस्तों आज की इस पोस्ट में हम Bank KYC के बारे में जानने वाले हैं कि kyc क्या है?, kyc full form in hindi, kyc के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट एवं आदि के बारे में जानने वाले हैं।

दोस्तों आपने कभी ना कभी kyc के बारे में जरूर सुना होगा। जब आप अपना बैंक खाता खुलवाने जाते हैं तो वहाँ आपसे kyc कराने के लिए जरूर कहा गया होगा। परंतु क्या आप जानते हैं? कि kyc क्या है? और kyc का फुल फॉर्म क्या होता है? तो चलिए हम आपको बताते हैं कि kyc क्या है? और kyc का फुल फॉर्म क्या होता है?

Kyc full form in English | Full Form of KYC

दोस्तों यदि आपका बैंक अकाउंट कभी बंद हो जाता होगा तो भी आपसे कहा जाता होगा कि kyc करा ले तभी आपका अकाउंट चालू होगा। परंतु क्या आपको पता है कि kyc full form क्या होता है?

“Kyc full form : Know Your Customer”

केवाईसी का फुल know your Customer होता है।

Kyc full form in hindi | KYC का फुल फॉर्म क्या होता है?

हमारी इस पोस्ट को यहां तक पढ़ने के बाद आपको पता चल गया होगा कि अंग्रेजी में kyc का फुल फॉर्म क्या होता है? तो चलिए अब हम आपको बताते हैं कि हिंदी में kyc का फुल फॉर्म क्या होता है?

“Kyc full form in hindi : जानना अपने ग्राहक को”

हिंदी में kyc का full form “आपके ग्राहक को जानना” होता है।

K – Know (जानना) 

Y – Your (अपने) 

C – Costomer (ग्राहक) 

इसे भी पढ़े :

Kyc क्या होता है? | KYC का मतलब क्या होता है?

Kyc ग्राहक को पहचानने की एक प्रक्रिया है जिसके द्वारा बैंक अपने ग्राहकों से एक फॉर्म भरवाता है जिसमें बैंक अपने ग्राहकों से आपकी डाक्यूमेंट्स को देने को कहता है जिससे बैंक अपने ग्राहकों की पहचान करता है और अपने बैंक का दुरुपयोग होने से बचाता है। इसलिए बैंक समय-समय पर अपने ग्राहकों से kyc अपडेट कराने के लिए कहता है।

Kyc फॉर्म क्यों भरवाया जाता है?

केवाईसी फॉर्म भरवाने का मुख्य उद्देश्य अपने ग्राहकों की जानकारी लेकर यह सुनिश्चित करना होता है कि ग्राहक कोई गलत Address या फिर गलत जानकारी देकर बैंक से धोखेबाजी ना कर सके।

Kyc के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

दोस्तों अब हम आपको बताने वाले हैं कि जब आप बैंक में केवाईसी कराने जाते हैं तब वहां पर कौन-कौन से kyc के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट लगते हैं।

1) ड्राइविंग लाइसेंस 

2) वोटर आईडी 

3) पासपोर्ट 

4) आधार कार्ड 

5) पैन कार्ड

दोस्तों आज की इस पोस्ट में हमने जाना कि बैंक में kyc का फुल फॉर्म क्या होता है? दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस जानकारी के बारे में पता चल सके।

निष्कर्ष : KYC Full Form in hindi

यदि आपको हमारी इस लेख “kyc full form in hindi” को पढ़ने में कोई भी समस्या आई है या आप चाहते हैं कि इसमें कोई सुधार होना चाहिए तो आप नीचे कमेंट करके हमें जरूर बता दे ताकि हम इस लेख को और भी बेहतर बना सके । धन्यवाद!

Previous articleLED full form in hindi | LED का फुल फॉर्म क्या होता है?
Next articleWiFi full form in hindi | WiFi का फुल फॉर्म क्या होता है?
हेलो मेरा नाम धीरज है। मैं इस ब्लॉग का Author और लेखक हूं। मैं अभी कॉलेज में पढ़ता हूं और मैं अभी ग्रेजुएशन कर रहा हूं। मैं word के short form के Full Forms को fullformshindi.in पर आपके साथ share करता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here