इस लेख में हमने बताया है की WiFi full form, WiFi full form in hindi, Wi-Fi का पुरा नाम क्या है?, Wi-Fi क्या है?, Wi-Fi के प्रकार एवं और भी तो यदि आप Wi-Fi से संबंधित अन्य जानकारी चाहते हैं तो आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ें।

WiFi full form in English | Full Form of WiFi

दोस्तों यदि आपके मोबाइल फोन में इंटरनेट डाटा समाप्त हो जाता है तो आप अपने फोन में wi-fi को ऑन कर लेते हैं और किसी Wi-Fi राउटर से कनेक्ट हो जाते हैं और फिर से आप अपना कार्य करने लगते हैं। परंतु क्या आपको पता है कि Wi-Fi क्या है?और WiFi का फुल फॉर्म क्या होता है? तो चलिए हम आपको बताते हैं।

WiFi full form : wireless fidelity

WiFi का पूरा नाम wireless fidelity होता है।

WiFi full form in hindi | WiFi का फुल फॉर्म क्या होता है?

हमारी इस लेख को यहां तक पढ़ने के बाद आप यह जरूर जान गए होंगे कि अंग्रेजी में Wi-Fi का फुल फॉर्म क्या होता है? परंतु क्या आपको पता है कि हिंदी में Wi-Fi का फुल फॉर्म क्या होता है? तो दोस्तों हिंदी और इंग्लिश में ज्यादा कोई अंतर नहीं है।

Wi-Fi full form in hindi : वायरलेस फिडेलिटी

Wi-Fi का पूरा नाम वायरलेस फिडेलिटी होता है।

WiFi का आविष्कार किसने किया?

WiFi एक बहुत ही महत्वपूर्ण वस्तु है और इसे बनाने वाले भी एक महान व्यक्ति थे । Wi-Fi का आविष्कार John O sellibreson ने सन 1992 में किया था।

Wi-Fi क्या है | WiFi का मतलब क्या होता है?

दोस्तों आप सभी जानते हैं कि आज के समय में इंटरनेट लोगों के लिए कितना जरूरी हो चुका है और आजकल लोग कितना सा आसानी से इंटरनेट यूज कर पा रहे हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि पहले इंटरनेट को यूज करने के लिए लोगो को केबल लगवाने की जरूरत होती थी?

जिससे इंटरनेट का use करना सभी के लिए possible नहीं था और सभी इंटरनेट को use नहीं कर पाते थे। लोगों को इंटरनेट यूज करने के लिए इंटरनेट caffe जाना पड़ता था, लेकिन इस समस्या का समाधान कर हमारे वैज्ञानिकों ने Wi-Fi का आविष्कार किया जिसके द्वारा इंटरनेट को यूज करना बहुत ही आसान हो गया है तो चलिए हम Wi-Fi के बारे में विस्तार से जानते हैं।

दोस्तों Wi-Fi का आविष्कार सन 1992 में Wi-Fi Alience नामक कंपनी ने किया। Wi-Fi के आविष्कार का नाम John O’Shalion हैं जिन्होंने Wi-Fi को बनाया था। Wi-Fi के अविष्कार के बाद इंटरनेट की दुनिया में बहुत ही सारे बदलाव आए तो चलिए हम जानते हैं Wi-Fi क्या है? और इससे क्या बदलाव हुए है|

Wi-Fi का पूरा नाम wireless Fidelity है। Wi-Fi हमें हाई स्पीड इंटरनेट प्रदान करने के लिए रेडियो तरंगों का प्रयोग करता है। यह एक wireless नेटवर्किंग सुविधा है जिसकी मदद से हम इंटरनेट का उपयोग आसानी से कर पाते हैं, परंतु इसका उपयोग हम ज्यादा दूर तक नहीं कर सकते हैं। इसकी मदद से आप डाटा ट्रांसफर भी कर सकते हैं। जैसे Shareit , Xander जैसे app डाटा ट्रांसफर के लिए Wi-Fi का प्रयोग करते हैं।

WiFi के प्रकार | WiFi कितने प्रकार का होता है?

क्या आप जानते हैं कि Wi-Fi कितने प्रकार के होते हैं, यदि नहीं मालूम है तो चलिए हम आपको बताते हैं कि Wi-Fi कितने प्रकार के होते हैं। Wi-Fi के आकार के हिसाब से इन्हें चार भागों में विभाजित किया गया है।

LAN – Local Area Networ

PAN – Personal Area Network

MAN – Metropolitan Area Network

WAN – Wide Area Network

WiFi कैसे काम करता है?

दोस्तों आप में से काफी सारे लोग जानते होंगे कि वर्तमान समय में काफी सारे तरंगे(waves) उपस्थित है जिनमें से एक है Radio wave जिसका उपयोग Wi-Fi डाटा भेजने के लिए करता है।

दोस्तों जब आप किसी को डाटा भेजते हैं तब आपके कंप्यूटर में लगी wireless adopter आप के डाटा को रेडियो सिग्नल के रूप में कन्वर्ट करके भेजता है और यह तब डाटा राउटर से होकर गुजरता है और फिर इस सिग्नल को आप के रिसीवर के कंप्यूटर में लगा adopter रिसीव कर लेता है।

WiFi के फायदे क्या है ?

  • यदि हम डाटा भेजने की बात करें तो इसके द्वारा डाटा भेजना बहुत ही आसान है।
  • यह आपकी डाटा को बहुत तेजी से भेजता है।
  • अगर हम इंटरनेट चलाने की बात करें तो कंप्यूटर में इंटरनेट चलाने के लिए यह सबसे अच्छा माध्यम है।
  • इससे इंटरनेट चलाने के लिए आपको किसी भी प्रकार के केबल से कनेक्ट नहीं होना पड़ता है।
  • इसकी मदद से आप किसी एक डिवाइस के नेट को कई अन्य डिवाइस में प्रयोग कर सकते हैं।

निष्कर्ष : WiFi Full Form in hindi

दोस्तों आज की इस लेख में हमने आपको आसान भाषा में समझाने की कोशिश की है कि WiFi का फुल फॉर्म क्या होता है? ,WiFi full form in hindi, WiFi क्या है?, WiFi के फायदे ,WiFi कितने प्रकार के होते हैं? दोस्तों यदि आपको यह पोस्ट अच्छा लगा है तो आप इसे अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी इस जानकारी के बारे में पता चल सके।

“WiFi full form in hindi “दोस्तों यदि आपको इस लेख के बारे में किसी भी प्रकार की कोई भी समस्या आई है तो आप हमें नीचे कमेंट करके जरूर पूछ लें। धन्यवाद!

Previous articleKYC full form in hindi | kyc का फुल फॉर्म क्या होता है?
Next articleATM full form in hindi | ATM का फुल फॉर्म क्या होता है?
हेलो मेरा नाम धीरज है। मैं इस ब्लॉग का Author और लेखक हूं। मैं अभी कॉलेज में पढ़ता हूं और मैं अभी ग्रेजुएशन कर रहा हूं। मैं word के short form के Full Forms को fullformshindi.in पर आपके साथ share करता हूँ।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here